Friday 15 September 2017

15 सितंबर – महान उपन्यासकार शरतचंद्र का जन्म हुआ

1876 में बांग्ला के महान उपन्यासकार शरद चंद्र चट्टोपाध्‍याय का जन्‍म बंगाल के हुगली जिले के देवानंदपुर गांव में हुआ। उनकी तमाम पुस्तकों का हिंदी और अन्य भाषाओं में भी अनुवाद हुआ। श्रीकांत और पथ के दावेदार उनकी प्रमुख कृतियां है। उनकी कृति देवदास पर तो कई बार फिल्में बनीं। वहीं उनकी अधिकांश कृतियों पर फिल्में और टीवी धारावाहिक बने। ये उनकी कथा शिल्प की विशेषता है कि उनकी कहानियां फिल्मों और टीवी धारावाहिक के लिए मुफीद बैठती हैं। 16 जनवरी 1938 को कोलकाता में उनका निधन हुआ। उनके जीवन पर विष्णु प्रभाकर ने अवारा मसीहा नामक पुस्तक लिखी है। उनके जीवन का लंबा समय तकरीबन 12 साल हावड़ा के पास देउल्टी गांव में गुजरा। उनके उस आवास को स्मारक में तब्दील कर दिया गया है। 

1662 में किंग चार्ल्स द्वितीय ने लंदन में रॉयल सोसायटी को अधिनियमित किया।
1795 में मार्सिलेस को फ्रांस का राष्ट्रीय गान घोषित किया गया।

1860 में भारत के सबसे बड़े इंजीनियर समझे जाने वाले एम विश्वेश्वरैया का जन्‍म हुआ। इसे देश में इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाया जाता है।

1864 में अमेरिका में कैदियों से भरी हुई एक यात्री ट्रेन के मालवाहक कोयला ट्रेन से टकराने में 65 कैदियों की मौत हो गई और 109 अन्य घायल हो गए।

1890 में हरक्‍यूल पॉयरॉट, मिस मार्पल और पार्क पाइन जैसे जासूसी किरदारों में जान डालने वाली अगाथा क्रिस्‍टी का जन्‍म हुआ था.

1909 में तमिल राजनीति में सबसे ऊंचा कद रखने वाले सी एन अन्‍नादुरई का जन्‍म हुआ था। 

1940 में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन की वायुसेना ने दावा किया कि इसने हिटलर की जर्मन वायुसेना को शिकस्त दे दी है।

1959 में भारत की राष्ट्रीय प्रसारण सेवा दूरदर्शन की शुरुआत।

1982 में लेबनान के निर्वाचित राष्ट्रपति बशीर गेमायेल की पदासीन होने के पूर्व ही बम बिस्फोट में हत्या।

2000 में सिडनी में 27वें ओलम्पिक खेलों का शुभारम्भ।

2001में अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति को अफगानिस्तान पर सैनिक कार्यवाही की मंजूरी दी।

2002 में न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के अवसर पर भारत, चीन एवं रूस के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित, थाईलैंड के सट्टाहिम में श्रीलंका सरकार व लिट्टे के बीच सीधी वार्ता शुरू।

2003 में सिंगापुर के मुद्दे पर विकासशील देशों के भड़क उठने से डब्ल्यूटीओ वार्ता विफल।

2004 में ब्रिटिश नागरिक और भारतीय मूल की फिल्मकार गुरिंदर चड्ढा को 'वूमैन आफ़ द ईयर' सम्मान से नवाजा गया।

2008 में अमरीका के सबसे बड़े बैंकों में से एक लीमैन ब्रदर्स ने अपने आप को दिवालिया घोषित कर दिया। यह अब तक की अमरीकी इतिहास कि दिवालिया होने की सबसे बड़ी घटना थी। लीमैन का दिवालिया होना वैश्विक मंदी के कारकों में से एक था।

 ( HISTORY OF THE DAY, EVENTS OF THE DAY, WHAT HAPPEN ON THIS DAY ) 


No comments:

Post a Comment